ऐसा कारनामा करने वाले भारत के पहले कप्तान बने रोहित शर्मा

Rohit Sharma: भारतीय टीम अब टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच चुकी है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया एक ही साल में आईसीसी के तीन फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही है।

T20 World Cup 2024 Final : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में एंट्री कर चुकी है। अब 29 जून को फाइनल में भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। दोनों टीमें ने अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है। अब जो टीम आखिरी मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करेगी, वो चैंपियन बन जाएगी। इस बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है, जो अब तक भारत के लिए कोई भी कप्तान नहीं कर पाया है। यहां तक कि विराट कोहली, एमएस धोनी और सौरव गांगुली भी ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं।

एक साल के भीतर भारत खेलेगा आईसीसी का तीसरा फाइनल 

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त अब एक और आईसीसी खिताब से केवल एक कदम की दूरी पर है। पिछले करीब 10 साल टीम का प्रदर्शन तो काफी बेहतर और शानदार रहा है, लेकिन खिताब जीतते जीतते टीम चूक जा रही है। पिछले एक ही साल के भीतर की बात करें तो रोहित शर्मा की कप्तानी में ही भारतीय टीम ने पिछले साल इस वक्त के आसपास विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। भारत का मैच ऑस्ट्रेलिया से हुआ था। हालांकि टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया टीम ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद पिछले साल नवंबर में ही भारत में खेले गए वनडे विश्व कप में भी भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। वहां भी भारत की टक्कर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हुई। एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया ने भारत की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया और फाइनल में जीत दर्ज कर ली।

आईसीसी के एक और फाइनल के लिए भारतीय टीम तैयार 

पिछले एक साल में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अपना तीसरा आईसीसी का फाइनल खेल रही है। इससे भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ था, जब टीम एक साल में ही आईसीसी के तीन फाइनल तक पहुंचने में सफल रही हो। लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी में अब ऐसा हो गया है। बस कसर इतनी है कि दो बार टीम फाइनल जीतने से पीछे रह गई थी। दोनों बार ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत की उम्मीदों पर पानी फेरने का काम किया है। लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया को तो भारतीय टीम पहले ही बाहर कर चुकी है और फाइनल में उसका सामना साउथ अफ्रीका से होगा।

पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेल रही है साउथ अफ्रीका की टीम 

जहां एक और भारतीय टीम के पास आईसीसी के सभी फाइनल खेलने का लंबे चौड़ा अनुभव है, वहीं साउथ अफ्रीका की टीम इसमें ​फिसड्डी है। क्रिकेट की दुूनिया में चोकर्स के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार किसी आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंची है। अब देखना ये होगा कि जब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया और एडन मारक्रम की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल में कैसा प्रदर्शन करती है। जो टीम विजेता बनेगी, वो टी20 की नई चैंपियन कहलाएगी। इस बीच जिस तरह का खेल ये दोनों टीमें दिखाती आ रही हैं, उससे साफ है कि फाइनल मुकाबला रोमांचक होगा।

Related Articles

Back to top button