University Admission 2024: यूनिवर्सिटिज में अब छात्र साल में दो बार ले सकेंगे एडमिशन, UGC चेयरमैन ने दिया अपडेट

UGC चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि अब देश की सभी यूनिवर्सिटिज में छात्र साल में दो बार एडमिशन ले सकेंगे।

नई दिल्ली। देश भर की यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलजों में इस साल एडमिशन कराने जा रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। अब यूनिवर्सिटिज या कॉलेजों में छात्र साल में 2 बार एडमिशन ले सकेंगे। यूनिवर्सिटीज ग्रांट कमीशन (UGC) के चेयरमैन एम.जगदीश कुमार ने आज, 11 जून 2024 को इसकी जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक यूजीसी यूनिवर्सिटीज को अब ये छूट दी जाएगी कि वे साल में दो बार एडमिशन प्रक्रिया आयोजित कर सकें।

दुनिया की कर सकेंगे बराबरी

UGC अध्यक्ष ने कहा कि साल में दो बार एडमिशन की प्रक्रिया आयोजित करके भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान भी ग्लोबल लेवल पर चल रही एकेडमिक स्टैंडर्ड्स की बराबरी कर सकेंगे। जानकारी दे दें कि इससे पहले यानी अब तक देश भर की यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में ग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट कोर्सों के लिए साल में एक बार एडमिशन लिया जाता है। जानकारी के मुताबिक, आयोग का यह फैसला इसी एकेडमिक सेशन यानी 2024-25 से ही लागू होगा, जिसके बाद हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट जुलाई-अगस्त के बाद छात्रों को जनवरी-फरवरी में भी एडमिशन दे सकेंगे।

देश भर के गवर्मेंट यूनिवर्सिटीज, प्राइवेट यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज और सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में रेगुलर ग्रेजुएट कोर्सों में इस वर्ष एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- यूजी (CUET UG 2024) का आयोजन हाल ही में 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई को किया गया था। इसके बाद से इस परीक्षा में शामिल हुए लाखों छात्रों को अब आंसर-की जारी होने का इंतजार है, इसके बाद उनसे एजेंसी उनके ऑब्जेक्शन मांगेगी। इन ऑब्जेक्शन्स की रिव्यू करने के बाद रिजल्ट जारी होगा और छात्रों के NTA स्कोर जारी होंगे, जिसके आधार पर छात्रों को विभिन्न यूनिवर्सिटी व कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

जानकारी दे कें कि यह एंट्रेंस एग्जाम अभी तक साल में एक ही बार आयोजित की रही है। माना जा रहा कि अब साल में दो बार एडमिशन लिए जाने से छात्रों को काफी फायदा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button