दून में फिर डेंगू का आतंक, महिला की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

डेंगू पॉजिटिव महिला बिजनौर की रहने वाली है। डेंगू संदिग्ध होने पर दून अस्पताल में भर्ती हुई थीं। इस सीजन की यह पहली डेंगू पॉजिटिव मरीज हैं

देहरादून। जून का महीना चल रहा है और प्री मानसून दस्तक दे चुका है। बारिश अभी ढंग से शुरू नहीं हो पाई लेकिन डेंगू मरीज मिलना शुरू हो गए हैं। सोमवार को दून अस्पताल में भर्ती एक महिला मरीज (45) की डेंगू एनएस1 एलाइजा रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मरीज को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।

मरीज की हालत सामान्य है अभी प्लेटलेट्स की जरूरत नहीं है। जानकारी के मुताबिक, इस सीजन की यह पहली डेंगू पॉजिटिव मरीज हैं। तीन दिन पहले अखबारों में यह खबर प्रकाशित की गई थी कि दून अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में डेंगू के दो संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इसमें से महिला मरीज डेंगू एनएस1 एलाइजा पॉजिटिव आई है और पुरुष मरीज की रिपोर्ट निगेटिव है।

डेंगू पॉजिटिव महिला बिजनौर की रहने वाली है। डेंगू संदिग्ध होने पर दून अस्पताल में भर्ती हुई थीं। दून अस्पताल के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर व डेंगू नोडल डॉ. अंकुर पांडेय ने बताया कि अस्पताल में महिला मरीज की हालत सामान्य है। मरीज को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

डेंगू से बचाव के लिए जलभराव न होने दें

डॉ. अंकुर पांडेय ने बताया कि बारिश अभी शुरू नहीं हुई है और डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है। ऐसे में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। घर में या घर के आसपास जलभराव ना होने दें। इससे डेंगू का लार्वा पनपने का खतरा कम होगा। डेंगू के लक्षण लगने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

डेंगू के लक्षण
– पेट दर्द
– लगातार उल्टी होना
– मसूड़ों या नाक से खून आना
– पेशाब या उल्टी में खून आना
– सांस लेने में दिक्कत होना
– थकान महसूस होना
– चिड़चिड़ापन या बेचैनी होना
डेंगू से बचाव
– घरों में मच्छरदानी का प्रयोग करें।
– अपने घर के दरवाजे या खिड़कियां बंद रखें।
– घर या आसपास पानी जमा न होने दें।
– कूलर का पानी बदलते रहें।

Related Articles

Back to top button